What is Vlookup? and How to use Vlookup in excel 2024

How to use Vlookup in excel
How to use Vlookup in excel

What is Vlookup and How to use Vlookup in excel November 2023

Learn More: Vlookup with right formula 2023

Ms Excel का एक ऐसा formula है जो हर office worker के लिए उपयोगी होता है। Vlookup एक ​​ऐसा formula है जो ms excel के advanced formula में से एक है और डेटा को search और extract करने में मदद करता है। आज हम एक्सेल में Vlookup formula का उपयोग करके डेटा को कैसे खोज सकते हैं, इस पर बात करेंगे। “ExcelKeys” के founder ने अपने experience से ये आर्टिकल लिखा हे.

Vlookup formula सिख कर आप अपना कीमती समय बचा सकते हे, और vlookup सिखने से आप अपने काम में expert भी बन सकते हो और आपका boss भी खुश रहेगा।

What is Vlookup? (Vlookup kya hota he)

Excel Vlookup का मतलब होता हे “Vertical Lookup” ये Formula डेटा को Vertical तरीके से सर्च करता है, यानी एक कॉलम में से किसी विशेष मूल्य को ढूंढता है और उसके साथ जोड़ा हुआ डेटा को निकलता है। इसका उपयोग डेटा Analyse, Report, और Spreadsheet बनाने में होता है। Vlookup को कोई formula कहता हे और कोई vlookup function. Vlookup से आप बड़े बड़े डाटा पर काम आसानी से कर सकते हो आपका टाइम बोहत बचेगा और काम आपका चुटकी में हो जाएगा। vlookup use कैसे करते हे वो हम आगे सीखेंगे।

How to use the Vlookup formula? (Vlookup formula ko use kaise karte he)

Excel Vlookup formula लिखने के लिए नीचे दिए गए steps को पड़े अचे से और प्रैक्टिस करे और हमारा YouTube Channel का video दिया हे उसे भी देख कर सिख सकते हो आप.

Step 1: अपनी Excel Sheet को खोलें जिसमें आप Vlookup लगाना चाहते हैं।

Step 2: एक Cell सेलेक्ट करें जहां आप Vlookup का रिजल्ट लाना चाहते हैं।

Step 3: Formula Bar में ये Formula लिखें: =VLOOKUP(lookup_value, tables_array, col_index_num, [range_lookup])

निचे आपको use करने का तरीका बताया गया हे

lookup_value: ये वो वैल्यू है जिसे आप search कर रहे हे data में।
tables_array: ये वो डेटा रेंज है जो आप search करना चाहते हैं दूसरे data में।
col_index_num: ये वो Column नंबर है जिसमें से आप नंबर डालकर रिजल्ट निकालना चाहते हैं।
[range_lookup]: ये option है,TRUE लिखने से approximate match रिजल्ट मिलता है और FALSE लिखने से exact रिजल्ट मिलता है। आगे पड़े आपको अचे से समज आएगा,

Excel Vlookup formula Example (Excel Vlookup formula का उदारण)

मान लीजिए आप एक Sales Report बनाने में व्यस्त हैं और आपके एक Customer का नाम है और उसकी खरीदी हो गई सामान का Rate निकालना है। आप vlookup का use करके ऐसा कर सकते हैं:

lookup_value: Customer का नाम (जो आपको Search करना है दूसरे data से)
table_array: Data रेंज जिस Customer के नाम के आगे rate लगा हो उदर तक सेलेक्ट करोगे।
col_index_num: Column नंबर डालोगे जो आपका नंबर होगा वो नंबर जैसे (2,3,5,…).
[range_lookup]: Exact रिजल्ट लाना चाहते हो तो आपको FALSE सेलेक्ट करना होगा (“0” टाइप कर सकते हो)

Excel Vlookup Tips

अपने Data को व्यवस्थित करें, ताकि Vlookup Formula सही से काम करे।
Data में Duplicate एंट्री होने पर Vlookup पहली मिलने वाली एंट्री को ही result में दिखायेगा।

Conclusion: What is Vlookup and How to use Vlookup in excel

Excel Vlookup Formula उत्तम features में से एक है जो Data Analyse और Reporting को आसान बना देता है। Vlookup सही तरीके से सीखे और Practice करके आपको Excel में काम को और भी Success बना देगा। ये एक powerful tool है जो आपके spreadsheet को एक नए मुकाम तक पहुंचा सकता है।

तो अब आप Vlookup Formula के साथ Excel में Data search और Extraction के Expert बन गए हैं। Excel की और भी popular functions और features सीखने के लिए practice करते रहें।

Excel Keys

Welcome to ExcelKeys' blog. Founded by Jitendra Rao, a Microsoft Excel expert, our goal is to assist you in mastering Excel.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply