Pivot Table क्या है? (Pivot Table kya hai) और कैसे यूज करते है?

Pivot Table क्या है Pivot Table kya hai
Pivot Table क्या है Pivot Table kya hai

Pivot Table क्या है? (Pivot Table kya hai) और कैसे यूज करते है? | Learn More: Microsoft Excel क्या हे (Microsoft Excel kya he)

Pivot Table kya hai: Excel एक ऐसा Spreadsheet Software है जो हर व्यक्ति के काम आता है, चाहे वो एक Businessman हो या एक student. आज हम बात करेंगे excel के एक powerful feature “Pivot Table” के बारे में, जो Data Analysis को आसान और effective बना देता है। Pivot Table के बारे में आपको अगर और advanced में जाना हो तो हमारे Instagram अकाउंट से जुड़े। हम इस पोस्ट में सीखेंगे की Pivot Table क्या है? (Pivot Table kya hai) और कैसे यूज करते है?

Pivot Table क्या है? (Pivot Table kya hai)

Pivot Table एक ऐसा tool है जो Data को व्यवस्थित और summaries करने में help करता है। इसमें आप बड़े database को आसानी से समझ सकते हैं और insight निकाल सकते हैं। Pivot Table, excel के सबसे powerful और versatile features में से एक है।

Pivot Table कैसे बनाएं? (Pivot Table kaise banaye)

Pivot Table बनाने के लिए, नीचे दिए गए steps को पड़े करें:

Step 1: अपने excel sheet में, हमें डाटा रेंज का selection करें जिसे आप Analysis करना चाहते हैं।

Step 2: Menu बार में “Insert” पर जाएं, वहां से “PivotTable” Option चुनें।

Step 3: एक dialog box खुलेगा जहां आपको कन्फर्म करना होगा कि आपका data रेंज सही है। डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर ही छोड़ दें।

Step 4: “New Worksheet” option चुनें, और “ओके” पर क्लिक करें।

Step 5: आपका pivot table तैयार है! अब आप अपने data को ड्रैग एंड ड्रॉप करके उसका Analysis कर सकते हैं।

Pivot Table Ke Fayde

Data Summarization: Pivot Table आपके data को category wise, sum, average, aur other calculations के साथ summarize कर सकता हैं।

Dynamic Analysis: आप अपने Pivot Table को customize करके data को उसी टाइम update कर सकते हैं।

Data Visualization: Pivot Table के साथ आप charts और graphs भी बना सकते हे, जो data को visual और आसान कर देता हे जो समझने में आसानी होती हैं।

Pivot Table के उदारण (Pivot Table Examples)

Sales Report: Pivot Table से आप अपने sales report को product लिस्ट, region लिस्ट, और date वाइज analyze कर सकते हो।

Financial Data: Financial report में Pivot Table का उपयोग करके income statement, balance sheet और भी कुछ analyze कर आसानी से।

HR Report: Pivot Table se HR data को employee wise और department wise organize कर सकते हैं।

Pivot Table tips आपके लिए (Pivot Table kya hai):

  • अपने data को क्लीन रखे, जैसे कोई blank हो तो चेक करे या कोई error हो तो उसे भी चेक करे.
  • आपके data में duplicate columns ना हो इसका ध्यान रखिये।
  • अगर आपने pivot table report बनाई हो तो, हमेशा याद रखिये की जब भी नया data add करे तब change source जरूर करे.
  • अगर आप pivot table में change source हर बार नहीं करना चाहते तो आप data को table format में create करे (CTRL + T)

अगर आपको MS Excel में कोई help चाहिए तो आप हमारे Instagram से जुड़े और Excel से जुड़े सवाल पूछ सकते हो और आपको हमारे instgaram पर बोहत कुछ सिखने मिलेगा।

समापन (Pivot Table kya hai):

Pivot Table Excel का सबसे बड़ा powerful feature बोलो या tool बोलो, जो आपको data analysis में बोहत ही ज्यादा helful है. इससे आप अपने data को systematically organize करके insights निकाल सकते हो. अब आप समज गए होंगे basic की Pivot Table कैसे बनाते है और इसके क्या फायदे हे. इसका इस्तमाल करके, आप Excel में data analysis का मजा ले सकते हे और आपका समय भी बचेगा sum, count और भी करने से.

Excel Keys

Welcome to ExcelKeys' blog. Founded by Jitendra Rao, a Microsoft Excel expert, our goal is to assist you in mastering Excel.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply